Home » Latest » जानिए घर पर वायु शुद्ध करने वाले पौधे के बारे में
person holding a green plant

जानिए घर पर वायु शुद्ध करने वाले पौधे के बारे में

Which plants are helpful in combating the air pollution in Hindi

वायु प्रदूषण (air pollution) एक तरह से मीठा जहर है, जो कि धीरे-धीरे सबको अपनी आगोश में ले रहा है। और जिसके दूरगामी असर दिखाई देने लगे हैं। वायु प्रदूषण के चलते सैकड़ों तरह की गम्भीर समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। उपरोक्त समस्याएं धीरे-धीरे मीठे जहर की तरह मानव जीवन को विलुप्ति की कगार पर ले जा रही हैं। आज आपको वायु शुद्ध करने वाले पौधे के बारे में बताते हैं। इन पौधों को घर में लगाकर वायु प्रदूषण के असर को कम किया जा सकता है।

पेड़-पौधे वायु से पार्टिकुलेट मैटर को शुद्ध करने का कार्य तेजी से करते हैं।

वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए घर, आंगन, गमले, खाली पड़ी जगह पर पेड़ पौधे वृक्ष लगायें। वायु को दूषित होने से बचायें। हर वर्ष अपने जन्म दिन के अवसर पर एक पौधा जरूर लगायें।

Air Purifying Plants Which Will Make Air Around You breathable

घर पर लगाये जाने वाले पार्टिकुलेट मैटर वायु को शुद्ध करने वाले पौधे (कमरे के अंदर लगाने वाले पौधे) खास होते हैं। घर के वातावरण में दूषित वायु से बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड, मोनोऑक्साइड, हाइड्रो कार्बन, नाइट्रोऑक्साइड को शोषित कर शुद्ध वायु बनाने में सहायक हैं।

वायु शुद्ध करने वाले पौधे कौन से हैं | इंडोर प्लांट्स नाम इन हिंदी
स्पाइडर प्लांट | Spider plant

स्पाइडर पौधे (Chlorophytum comosum- क्लोरोफाइटम कोमोसुम) घर पर गमले, खाली जगह पर आसानी से लगाये जा सकते हैं। स्पाइडर प्लांट तेजी से दूषित हवा से फॉर्मेल्डिहाइड पार्टिकुलेट मैटर (Formaldehyde particulate matter) को वायु से शोष करने में सक्षम है। खूबसूरत स्पाइडर प्लांट घर पर अवश्य लगायें। स्पाइडर पौधे घर की सूबसूरती सजावट के साथ स्वस्थ वायु बनाने में सक्षम हैं। स्पाइडर पौधे एक तरह से एयर फिल्टर प्लांट हैं।

बैंबू पाम | Bamboo Palm Plant | Areca palm

बैंबू पाम (Dypsis lutescens) घर के आसपास वातावरण से दूषित वायु से ट्राइक्लोरोएथीलिन और फॉर्मेल्डिहाइड तेजी से अवशोषण करने में सहायक है। बैंबू पाम औसतन 3 फीट तक ऊंचाई सीमित रहती है।

एलोवेरा प्लांट | Aloe vera (घृत कुमारी)

एलोवेरा दूषित हवा से फॉर्मेल्डिहाइड का अवशोषण तेजी से करता है। एलोवेरा एक तरह से मेडीक्लिीनल प्लांट है। और साथ में वायु शुद्ध, घर की सजावट बनाने में खास है।

चायनीज एवरग्रीन

खूबसूरत चायनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen Aglaonema) प्लांट को एग्लोनेमा प्लांट से भी पुकारा जाता है। चायनीज एवरग्रीन पौधे ज्यादा नहीं बढ़ते। दूषित वायु को शुद्ध करने में खास सक्षम है।

पीस लिली प्लांट इन हिंदी

पीस लिली (Peace Lily) को फिलोडेन ड्रो, एलीफेन्ट ऐयर, इवी से नाम से भी पुकारा जाता है। पीस लिली दूषित हवा तेजी से अवशोष करने में सक्षम है। पीस लिली घर पर गमलों में सजावट के साथ वायु शुद्धीकरण में खास हैं।

green plant on white ceramic pot
Photo by Rovelyn Camato on Pexels.com
स्नेक प्लांट | Snake plant in hindi

स्नेक पौधे (Snake plant) रात में हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोऑक्साइड दूषित हवा को शोषित कर शुद्ध ऑक्सीजन बनाने में सक्षम है। स्नेक प्लांट को मदर लॉ टंक से भी पुकारा जाता है। स्नेक प्लांट को घर में छांव वाली जगह पर भी आसानी से रखा जा सकता है। स्नेक पौधों को रोशनी, पानी की कम जरूरत होती है।

स्रोत : देशबन्धु

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

covid 19

दक्षिण अफ़्रीका से रिपोर्ट हुए ‘ओमिक्रोन’ कोरोना वायरस के ज़िम्मेदार हैं अमीर देश

Rich countries are responsible for ‘Omicron’ corona virus reported from South Africa जब तक दुनिया …

Leave a Reply