Home » समाचार » दुनिया » कोरोनावायरस : डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित की, अब तक 213 लोगों की हुई मौत
Flu

कोरोनावायरस : डब्ल्यूएचओ ने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित की, अब तक 213 लोगों की हुई मौत

WHO declares the new coronavirus outbreak a Public Health Emergency of International Concern

नई दिल्ली, 31 जनवरी 2020. चीन में कोरोनावायरस प्रकोप से मरने वालों की संख्या (Death toll due to corona virus outbreak in China) बढ़ कर 213 पर पहुंच गई है और संक्रमण की चपेट में आने वालों की संख्या 9,692 हो गई है।

चीन सरकार की तरफ से शुक्रवार को दी गई जानकारी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन/डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भारत समेत दुनिया के एक दर्जन से ज्यादा देशों में फैले खतरनाक कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपदा घोषित (Global Emergency) कर दिया है.

अकेले हुबेई में 43 मौतें

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने डबल्यूएचओ की आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में बताया कि प्रकोप का केंद्र माने जा रहे अकेले हुबेई में हुई 43 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 213 पर पहुंच गई है, इनमें ज्यादातर बुजुर्ग लोग शामिल हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि 1,982 नये मामलों की पुष्टि हुई है जिससे कुल संख्या 9,692 हो गई है।

भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और फ्रांस समेत करीब 20 देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों में विषाणु की पुष्टि की है.

तीस जनवरी को जिनेवा में आपात बैठक बुला कर डब्ल्यूएचओ ने इस प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपदा घोषित किया। यह दुर्लभ स्थिति जिसमें बीमारी से निपटने में अधिक अंतरराष्ट्रीय समन्वय को बढ़ाने के लिए जरूरत पड़ती है।

कोरोना वायरस क्या है What is corona virus

डब्ल्यूएचओ के एक दस्तावेज के मुताबिक कोरोना वायरस (सीओवी)- Coronaviruses (CoV), वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम -Middle East Respiratory Syndrome (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम – Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV) का कारण बनता है। कोरोना वायरस एक नया वायरस है, जो पहले मनुष्यों में नहीं पहचाना गया है।

Corona virus in Hindi

कोरोनवायरस ज़ूनोटिक (zoonotic) हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और मनुष्यों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV मुश्कबिलाव (सिविट बिल्ली – civet cats) से और MERS-CoV कूबड़ वाले ऊंटों से मनुष्यों में पहुंचे।

डब्ल्यूएचओ के दस्तावेज के मुताबिक कई ज्ञात कोरोना वायरस जानवरों में अभी भी संचरित हो रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

Common signs of Coronaviruses infection

डब्ल्यूएचओ के दस्तावेज के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के सामान्य लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

recommendations to prevent Corona viruses infection

डब्ल्यूएचओ के दस्तावेज के मुताबिक संक्रमण को रोकने के लिए मानक सिफारिशों में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखने वाले किसी भी व्यक्ति के भी निकट संपर्क से बचें।

About hastakshep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *