Home » Latest » सर्दियों में आपको गर्माहट देगी ये जड़ी-बूटी, आपने आजमाया क्या ?
Health News

सर्दियों में आपको गर्माहट देगी ये जड़ी-बूटी, आपने आजमाया क्या ?

These herbs will warm you in winter, have you tried them?

Winter Season Health Tips: सर्दियों के मौसम में खुद को कैसे रखें स्वस्थ, फिट और सुरक्षित, जानें इन टिप्स के फायदे

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस बार सर्दी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। नवंबर माह आजादी के बाद सबसे सर्द नवंबर रहा। ऐसे में लोगों की चिंता रहती है कि सर्दियों में खुद को फिट कैसे रखें (Sardiyo me khud ko kaise fit rakhen)।

Ways To Avoid Sickness And Stay Fit During winter,Tips To Keep You Healthy This Winter

देशबन्धु में प्रकाशित एक पुरानी खबर में एमवाई22बीएमआई की संस्थापक और प्रमुख हेल्थ कोच प्रीति त्यागी (एमवाई22बीएमआई की संस्थापक और प्रमुख हेल्थ कोच प्रीति त्यागी) ने सर्दियों के मौसम में खुद को चुस्त-दुरुस्त व स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास जड़ी बूटियों के बारे में बताया है, जो आसानी से आपकी रसोई में ही आपको मिल जाएंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में :

तुलसी (Basil) : तुलसी को एलर्जी, सांस संबंधी समस्या और ब्रोंकाइटिस की समस्या से निजात पाने में कारगार बताया गया है। प्रतिदिन आप दो पत्तियों का सेवन सीधे या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं। इस पौधे के हर्बल सप्लीमेंट (Herbal supplements) भी आसानी से मिल जाते हैं।

सर्दी में अदरक (Benefits of Ginger in Hindi)

अदरक : अदरक को भी जड़ी बूटी के तौर पर देखा जाता है। एक हालिया शोध में यह तथ्य सामने आए हैं कि अदरक के मौखिक सेवन से अस्थमा में काफी आराम मिलता है। इसके साथ ही चाय के साथ इसका सेवन कर इसका सेवन डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर (Ginger as a detox drink) किया जा सकता है। अदरक को काली मिर्च और शहद के साथ मिलाकर लेने पर सांस संबंधी एलर्जी में काफी आराम मिलता है, इससे नाक की नली भी साफ होती है।

बटरबर : Butterbur

यह माइग्रेन की समस्या में लाभदायक है। शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि यह अनचाहे एलर्जी के लक्षणों में लाभदायक है। हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट (Butterbur: Side Effects) भी हैं। किसी भी मामले में इसका अतिरिक्त सेवन हानिकारक है।

बिच्छू बूटी

यह एक बारहमासीय पौधा है, जिसका प्रयोग उम्र के लिए औषधि के तौर पर किया जाता है। मौसमी एलर्जी में यह काफी लाभदायक है।

रोजमेरी

ताजे और सूखे रोजमेरी का प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। शोध में यह प्रमाणित हुआ है कि रोजमेरी में एलर्जी से लड़ने की क्षमता होने के साथ ही यह अस्थमा से ग्रसित लोगों को आराम पहुंचाती है।

इस जड़ी बूटी में रोजमेरिनिक एसिड होता है, जिसमें एंटीफ्लेमेंटॉरी और एंटीऑक्सिडेंट दोनों गुण होते हैं। वहीं अगर आप रोजमेरिनिक एसिड को एक सप्लिमेंट के तौर पर लेते हैं तो इसे खाने के साथ ले, इससे पेटदर्द में राहत मिलेगी।

ऑर्गेनो

यह एक इतालवी जड़ी बूटी है। यह कई स्वास्थ्य संबंधी लाभों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर भी उपलब्ध रहता है। ऑर्गेनो तेल के तत्व गोली और सॉफ्टजेल कैप्सूल के तौर पर उपलब्ध रहते हैं। इसे सीधे गोली के तौर पर भी लिया जा सकता है, वहीं इसे काटकर इसके तेल को चेहरे पर भी लगाया जा सकता है।

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

COVID-19 news & analysis

क्या दमा के मरीज़ों के लिए कम घातक है कोविड-19 ?

क्या दमा के मरीज़ों का बदला हुआ इम्म्युन एक्टिवेशन बनाता है कोविड को उनके लिए …

Leave a Reply