विश्व रोगी सुरक्षा दिवस : डब्ल्यूएचओ ने देशों से बिना नुकसान के दवा प्राप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस : डब्ल्यूएचओ ने देशों से बिना नुकसान के दवा प्राप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2022

जिनेवा 16 सितंबर 2022: विश्व स्तर पर, चिकित्सा देखभाल में होने वाले सभी नुकसान का आधा हिस्सा दवा से संबंधित है, जिनमें से एक चौथाई गंभीर या जानलेवा हैं। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 17 सितंबर 2022 (World Patient Safety Day in Hindi) को डब्ल्यूएचओ दवा के नुकसान के वैश्विक बोझ पर जोर दे रहा है।

जोखिम में कौन है?

बुजुर्ग आबादी दवा के नुकसान के सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों में से एक है, खासकर वे जो कई दवाएं ले रहे हैं। शल्य चिकित्सा देखभाल, गहन देखभाल और आपातकालीन चिकित्सा में दवा से संबंधित नुकसान की उच्च दर भी देखी जाती है।

क्या दवाएं गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं?

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि, “दवाएं स्वास्थ्य की रक्षा के लिए शक्तिशाली उपकरण हैं। लेकिन गलत तरीके से निर्धारित, गलत तरीके से ली गई या खराब गुणवत्ता वाली दवाएं गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं”।

उन्होंने कहा कि “देखभाल की मांग करते समय किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।”

असुरक्षित दवा पद्धतियां और दवा त्रुटियां दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में चोट और परिहार्य नुकसान के मुख्य कारणों में से एक हैं।

दवा त्रुटियाँ कब होती हैं?

दवा त्रुटियों से जुड़ी वैश्विक लागत सालाना 42 अरब अमेरिकी डॉलर आंकी गई है।

प्रणालीगत मुद्दों और/या थकान, खराब पर्यावरणीय परिस्थितियों या कर्मचारियों की कमी जैसे मानवीय कारकों के कारण दवा त्रुटियां होती हैं जो निर्धारित करने, लिखने, वितरण, प्रशासन और निगरानी प्रथाओं को प्रभावित करती हैं। इन त्रुटियों के परिणामस्वरूप गंभीर नुकसान, विकलांगता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य क्या है?

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का उद्देश्य जनता के बीच समझ और जुड़ाव बढ़ाना और देशों को स्वास्थ्य देखभाल में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2022 की थीम

इस वर्ष मेडिकेशन विदाउट हार्म‘ के नारे के साथ दवा सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। अभियान में चल रहे डब्ल्यूएचओ ग्लोबल पेशेंट सेफ्टी चैलेंज: मेडिकेशन विदाउट हार्म का समेकन भी होगा, जिसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर परिहार्य दवा से संबंधित नुकसान को कम करना है।

डब्ल्यूएचओ, प्रमुख जोखिम वाले क्षेत्रों में दवा से संबंधित नुकसान को कम करने के लिए रणनीतियों में तत्काल सुधार की वकालत कर रहा है। इसके अलावा, यह दवा सुरक्षा तकनीकी संसाधनों का एक सेट विकसित करने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहा है, जिसमें एक नीति संक्षिप्त और दवा सुरक्षा समाधान जैसे समान दिखने वाली ध्वनि-समान (LASA) दवाओं के लिए दवा सुरक्षा शामिल है।

LASA दवाएं एक-दूसरे के समान दिख सकती हैं या लग सकती हैं, या तो उनके सामान्य नाम या ब्रांड नाम से। उनके पास समान पैकेजिंग, समान-ध्वनि वाले नाम या समान वर्तनी हो सकती है।

मानव त्रुटि के साथ-साथ दवा से संबंधित नुकसान में नुस्खे के लिए सिस्टम में खामियां एक बड़ा योगदानकर्ता हैं। साक्ष्यों से पता चला है कि आधे से अधिक दवा के नुकसान उस चरण में होते हैं जब दवाएं निर्धारित की जाती हैं और जब वे अपर्याप्त निगरानी के कारण रोगियों द्वारा ली जा रही होती हैं।

दवा से संबंधित नुकसान के लिए उच्चतम जोखिम श्रेणी एंटीबायोटिक्स है, लेकिन एंटी इंफ्लेमेटरी और हृदय और रक्तचाप की दवा जैसी दवाएं भी महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करती हैं।

डब्ल्यूएचओ हितधारकों से दवा से संबंधित नुकसान को कम करने के प्रयास जारी रखने, स्थानीय, राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर दवा सुरक्षा में सुधार के लिए रणनीति और संरचना विकसित करने और बिना नुकसान के दवा को अपनाने का संकल्प लेने का आह्वान कर रहा है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का इतिहास

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2019 में विश्व स्वास्थ्य सभा (संकल्प WHA72.6) द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक जागरूकता और जुड़ाव बढ़ाना, वैश्विक समझ को बढ़ाना और स्वास्थ्य में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए देशों और भागीदारों द्वारा वैश्विक एकजुटता और कार्रवाई की दिशा में काम करना है।

रोगी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर प्रकाश डालने के लिए प्रत्येक वर्ष एक थीम का चयन किया जाता है। विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2022 को दवा सुरक्षा को समर्पित किया गया है।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner