Best Glory Casino in Bangladesh and India!
आप भी लेना चाहते हैं अच्छी नींद तो अपनाएं यह आवश्यक तरीके

आप भी लेना चाहते हैं अच्छी नींद तो अपनाएं यह आवश्यक तरीके

अच्छी नींद के लिए क्या करें, आप भी जानें

स्लीप हाइजीन क्या है?

मुंबई, 21 दिसंबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन): क्या आपने कभी खुद को रात की अच्छी नींद लेने का सपना देखा है? यदि हां तो ऐसा सपना देखने वाले आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोग एक मीठी नींद और आरामदायक रात पाने के लिए संघर्ष करते हैं और शेष दिन क्रोधित महसूस करते हैं। यदि यह आपके साथ लगातार हो रहा है, तो आप अपने स्वास्थ्य चिकित्सक से परामर्श करें और यह पता करें कि क्या आपको नींद की बीमारी है। यदि आपको नींद की बीमारी नहीं है, तो यह व्यायाम करने का समय हो सकता है जिसे “स्लीप हाइजीन” के रूप में जाना जाता है।

यहां अच्छी नींद के लिए टिप्स (tips in Hindi for good sleep) दिए गए हैं जो आपको अंततः आपके सपनों की नींद लाने में मदद कर सकते हैं :

कैफीन का प्रयोग बंद करें

यह बिना दिमाग के सुनने जैसा लग सकता है लेकिन बिस्तर से उठने से पहले कैफीन का सेवन करने वाले लोगों की संख्या काफी आश्चर्यजनक है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया है कि सोने से पहले कैफीन की एक मध्यम खुराक लेने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। प्रतिभागियों को दिए गए प्लेसीबो की तुलना में सोने से 3 घंटे पहले, या सोने से 6 घंटे पहले प्रत्येक का नींद पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

झपकी को कहें ना

जब आपकी मां ने रात में बेहतर नींद लेने के लिए आपको अपनी दिन की नींद कम करने के लिए कहा, तो वह मजाक नहीं कर रही थीं। वास्तव में, उनके पास अपनी बात का उनका समर्थन करने के लिए विज्ञान की शक्ति है। एक अध्ययन में पाया गया है कि दोपहर के दौरान 10 मिनट से 30 मिनट से कम की झपकी जागरुकता को बहाल करती है और प्रदर्शन और सीखने में सुधार करती है। लंबी झपकी से उत्पादकता कम हो सकती है और नींद की जड़ता कम हो सकती है।

निरंतरता पर काम करें, सोने और उठने का समय निर्धारित करें

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) का कहना है कि सोने की सबसे अच्छी आदतों में से एक यह है कि आप हर रात एक ही समय पर सोएं और हर सुबह एक ही समय पर उठें। सप्ताहांत भी कोई अपवाद नहीं है।

सोने के लिए वातावरण सही बनाएँ

एक अध्ययन में पाया गया है कि तापमान, शोर, बाहरी रोशनी और फर्नीचर की व्यवस्था, ये सभी हमारी नींद को प्रभावित करते हैं। एक अच्छे गद्दे, तकिए और कंबल का इंतजाम करें। बाहरी शोर, प्रकाश और कृत्रिम रोशनी को कम करें। सुनिश्चित करें कि आपका शयनकक्ष आरामदायक है और पर्याप्त तापमान है।

दिन के दौरान चलें, एक्टिव रहें

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन वृद्ध वयस्कों को मध्यम नींद की शिकायत थी, वे नियमित और मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम के साथ स्व-निर्धारित नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। हालांकि यह ध्यान रखना सबसे अच्छा है, सोने के समय के आसपास व्यायाम नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे दिन में करना चाहिए। चूंकि व्यायाम करने से एपिनेफ्रीन और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन रिलीज होते हैं, इसलिए इसका उत्तेजक प्रभाव हो सकता है, जिससे आप अधिक फुर्तीले महसूस कर सकते हैं।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

You also know what to do for good sleep

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner