जानिए ब्यूटी पार्लर जाने से पहले क्या रखें ध्यान

Beauty parlor

ब्यूटी पार्लर टिप्स इन हिंदी, Beauty parlour tips in Hindi | Natural Health Tips

Some important things to keep in mind while going to the parlor

ऐसा देखने में अक्सर आता है कि बहुत सी महिलाएं ब्यूटी पार्लर तब पहुंचती है जब वे कुछ ही देर में बंद होने वाला होता है। चाहती है कि घर के पास ही तो है पार्लर (There is a parlor near the house) पहले ये काम निपटा लेती हूं फिर चली जाऊंगी और फिर अंतिम टाईम पर वहां पहुंचकर अपना काम करवाने की जिद करने लगती हैं, लेकिन उन्हें ये शायद पता नहीं कि उनकी इन हरकतों की वजह से वह हंसी का पात्र बनती हैं, साथ ही माहौल भी खराब होता है।

जरूरी है कि आप पार्लर जाते समय ध्यान रखें कुछ जरूरी बातें

यदि आप अति व्यस्त नामी पार्लर (Super busy celebrity parlor) में जा रही हैं तो बिना पूर्व समय लिए नहीं जाएं।

पार्लर का दरवाजा धीमे से खोलिए।

Do not take young children to the beauty parlor

पार्लर में छोटे बच्चों को लेकर नहीं जाएं। अगर कभी ले जाना पड़े तो उन पर हर पल नजर रखिए, नियंत्रण रखिए। उन्हें किसी किस्म की तोड़-फोड़ करने न दें। अगर बच्चे से कुछ नुकसान हो जाए तो ब्यूटीशियन (beautician) से माफी मांगकर उस वस्तु की कीमत अदा कीजिए।

ब्यूटी पार्लर में पहुंचकर इंतजार करना पड़े तो परेशान होने की बजाए चुपचाप अपना नंबर आने की प्रतीक्षा करें। पत्र पत्रिकाएं पढ़ें।

ब्यूटी पार्लर में कैसा बर्ताव करें | टिप्स ब्यूटी पार्लर दिल्ली | ब्यूटी पार्लर टिप्स इन हिंदी एंड नोट्स | Beauty Parlor Tips in Hindi and Notes

ब्यूटी पार्लर में बहुत जोर से हंसें, बोले नहीं, न ही ऐसी हरकते करें जिससे ब्यूटीशियन या अन्य लोग परेशान हों।

सब्जी भाजी या भारी भरकम शॉपिंग करने के बाद लदे हुए पार्लर नहीं पहुंचे। यह बड़ा ही अशोभनीय लगेगा।

ब्यूटीशियन से अनावश्यक बहस, तर्क वितर्क नहीं कीजिए और न ही भाव को लेकर विवाद करे। यहां मोल भाव संभव  नहीं। आप काम करवाने से पहले पैसे पता कर लीजिए।

एक ब्यूटीशियन के सामने दूसरी ब्यूटीशियन की बुराई न करें। एक को बुरा साबित किए बिना भी आप अपनी वर्तमान ब्यूटीशियन की प्रशंसा कर सकती हैं।

Solving your beauty problems while getting a hair cut

हेयर कट करवाने के दौरान अपनी दर्जनों सौंदर्य समस्याओं का हल ब्यूटीशियन से जानने की कोशिश नहीं कीजिए। जो काम करवा रही हैं, उसी से संबंधित एक दो बातों को आप पूछ सकती हैं।

ब्यूटी पार्लर में पार्टीशंस होते हैं, जहां फेशियल, स्टीमिंग, मसाज, वैक्सिंग (Facials, Steaming, Massage, Waxing) की जाती है। ऐसी जगह पर ताक झांक करना अशिष्टता ही समझी जाती है। इसलिए आपको जिस कक्ष में बिठाया गया हो अपनी नजरों को वहीं तक सीमित रखिए।

ब्यूटीशियन की थोड़ी देर की गैरमौजूदगी में वहां रखे कॉस्मेटिक उपकरणों को छूकर हाथ में उठाकर देखना बचकानापन होगा। अगर आपको कोई खास कॉस्मेटिक का नाम व कीमत (ब्यूटी पार्लर के सामान लिस्ट) वगैरह पता करनी हो तो ब्यूटीशियन या उसकी असिस्टेंट से बात कीजिए। वह आपको उचित जानकारी अवश्य देंगी।

ब्यूटी पार्लर में बैठकर आजकल ब्यूटीशियन कस्टमर को कैसे और कितना लूटती हैं (How and how much beautician rob customer), विषय पर अपनी सहेली से वार्तालाप कदापि नहीं करे।

पार्लर में सलीके से उठिए-बैठिए। ज्यादा जगह पाकर पसरना या पैर फैलाकर बैठ जाना अच्छी आदत नहीं।

अगर आप सहयोगी से काम नहीं करवाना चाहती हैं, तो बेशक नहीं करवाएं, मगर उसे भला बुरा न कहें। ब्यूटीशियन से सिर्फ यह कहिए कि मैं चाहूंगी कि मेरा हेयर कट आप ही करें।

ब्यूटीशियन से नम्र व्यवहार करें।

ब्यूटीशियन का काम, व्यवहार, स्वभाव, कला कौशन आपको प्रभावित करता है तो आपको उनकी तारीफ करनी चाहिए।

कभी-कभी पार्लर से घर लौटने पर आपको पता चलता है कि स्टेप्स की बैलेंसिंग गड़बड़ है या आइब्रो ठीक नहीं बनी या फिर कुछ और गड़बड़ हो गई है, ऐसे में गुस्से में पैर पटकने की बजाए ठंडे दिमाग से पार्लर जाइए और बिना चीख-पुकार के अपनी ब्यूटीशियन को समझाए।

इन्हीं छोटी-छोटी बातों को व्यवहार में लाएंगी तो ब्यूटीशियन से सिर्फ ट्रीटमेंट ही नहीं, सम्मान व स्नेह भी पाएंगी।

निधि गोयल

(देशबन्धु)

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply