Home » Latest » स्वास्थ्य कैप्सूल: प्रोटीन उम्र से संबंधित स्मृति लोप को उलट सकता है
Health News

स्वास्थ्य कैप्सूल: प्रोटीन उम्र से संबंधित स्मृति लोप को उलट सकता है

Health Capsule: Protein can Reverse Age-Related Memory Loss

Physical activity may slow the decline in learning and memory as you get older

व्यायाम या कसरत करना आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए किसी भी उम्र में अति महत्वपूर्ण है। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि आपकी बढ़ती उम्र से संबंधित स्मृति लोप की गति को धीमा कर सकती है।

एनआईएच न्यूज़ इन हेल्थ के सितंबर 2020 के अंक में प्रकाशित खबर के मुताबिक शोधकर्ताओं ने कुछ युवा और पुराने चूहों के दिमाग को देखा। कुछ के पास उनके पिंजरे में चलने वाले पहिए तक पहुंच थी, जबकि अन्य में नहीं थी। टीम ने मस्तिष्क के उस हिस्से में परिवर्तन पाया जिसे हिप्पोकैम्पस (hippocampus) कहा जाता है। यह क्षेत्र सीखने और स्मृति के लिए महत्वपूर्ण है।

अधिक उम्र के वे चूहे, जो शारीरिक रूप से सक्रिय थे, उनमें हिप्पोकैम्पस में न्यूरॉन्स नामक मस्तिष्क कोशिकाएं अधिक थीं और उन्होंने सीखने और स्मृति कार्यों पर कम त्रुटियां कीं।

तब टीम ने अन्य चूहों से रक्त प्लाज्मा को पुराने, कम सक्रिय चूहों को इंजेक्ट किया। सक्रिय चूहों से प्लाज्मा दिए गए पुराने चूहों ने सक्रिय चूहों के समान न्यूरॉन्स, सीखने और स्मृति प्रदर्शन में वृद्धि दिखाई।

उम्र से संबंधित स्मृति लोप और प्रोटीन की भूमिका

शोधकर्ताओं ने इन मस्तिष्क लाभों को GPLD1 नामक प्रोटीन (Protein in Hindi) से जोड़ा। जब GPLD1 के लिए जीन के साथ इंजेक्ट किया जाता है, तो पुराने चूहों ने स्मृति कार्यों पर सक्रिय चूहों के समान प्रदर्शन किया और उनमें अधिक न्यूरॉन वृद्धि हुई थी।

शोधकर्ताओं की टीम ने लोगों में भी प्रोटीन को भी देखा। बड़े वयस्क जो अधिक सक्रिय थे उनके निष्क्रिय वयस्कों की तुलना में उनके रक्त में जीपीएलडी 1 का उच्च स्तर था। क्योंकि जीपीएलडी 1 का उत्पादन यकृत में होता है, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि यह मस्तिष्क पर कैसे काम करता है। इस शोध से मस्तिष्क में उम्र से संबंधित गिरावट के इलाज या बचाव के तरीके सामने आ सकते हैं।

डॉ. शाऊल विलेदा, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को (Dr. Saul Villeda, of the University of California, San Francisco), जिन्होंने अध्ययन का नेतृत्व किया, कहते हैं “इस प्रोटीन के माध्यम से, यकृत शारीरिक गतिविधि का जवाब दे रहा है और पुराने मस्तिष्क को युवा होने के लिए कह रहा है,”

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

sumitranandan pant biography in hindi

प्रकृति की सुंदरता को कविताओं में उतारने वाले कवि सुमित्रानंदन पंत

सुमित्रानंदन पंत : व्यक्तित्व और कृतित्व (Sumitranandan Pant: Personality and Creativity) भारत माता ग्रामवासिनी खेतों …

Leave a Reply