जानिए सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) टेस्ट क्या है?

Health news

What is a c-reactive protein (CRP) test?

आज की चर्चा में आपको बताते हैं कि सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) टेस्ट- c-reactive protein (CRP) test क्या है। अमेरिकी सरकार के मेडलाइन प्लस पर सीआरपी टेस्ट के बारे में जानकारी दी गई है। उस जानकारी के मुताबिक –

एक सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट आपके रक्त में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) के स्तर को मापता है। सीआरपी आपके यकृत (liver) द्वारा बनाया गया एक प्रोटीन है। यह सूजन के जवाब में आपके रक्तप्रवाह में भेजा जाता है। यदि आप घायल हो गए हैं या आपको संक्रमण है, तो सूजन आपके ऊतकों को बचाने का आपके शरीर का एक तरीका है। यह घायल या प्रभावित क्षेत्र में दर्द, लालिमा और सूजन पैदा कर सकता है। कुछ ऑटोइम्यून विकार और पुरानी बीमारियां भी सूजन का कारण बन सकती हैं।

आम तौर पर, आपके रक्त में सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर कम होता है। उच्च स्तर एक गंभीर संक्रमण या अन्य विकार का संकेत हो सकता है।

अन्य नाम: सी-रिएक्टिव प्रोटीन, सीरम

सीआरपी परीक्षण का क्या उपयोग है?

एक सीआरपी परीक्षण का उपयोग उन स्थितियों को खोजने या मॉनिटर करने के लिए किया जा सकता है जो सूजन का कारण बनते हैं। इसमें शामिल है:

बैक्टीरियल संक्रमण, जैसे कि सेप्सिस, एक गंभीर और कभी-कभी जीवन के लिए खतरनाक स्थिति

एक फंगल संक्रमण,

सूजन आंत्र रोग, एक विकार जो आंतों में सूजन और रक्तस्राव का कारण बनता है,

एक ऑटोइम्यून विकार जैसे कि ल्यूपस या रुमेटीइड गठिया,

ऑस्टियोमाइलाइटिस नामक हड्डी का संक्रमण,

मुझे सीआरपी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है? Why do I need a CRP test?

यदि आपको एक गंभीर जीवाणु संक्रमण के लक्षण हैं तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। लक्षणों में शामिल हैं:

बुखार,

ठंड लगना,

तेजी से साँस लेने,

तेजी से दिल की दर,

मतली और उल्टी,

यदि आपको पहले से ही संक्रमण है या कोई पुरानी बीमारी है, तो इस परीक्षण का उपयोग आपके उपचार की निगरानी के लिए किया जा सकता है। CRP का स्तर बढ़ना और घटना इस पर निर्भर करता है कि आपको कितनी सूजन है। यदि आपके सीआरपी स्तर नीचे जाता है, तो यह संकेत है कि सूजन के लिए आपका उपचार काम कर रहा है।

सीआरपी परीक्षण के दौरान क्या होता है? What happens during a CRP test?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके, आपकी बांह में एक नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डाले जाने के बाद, थोड़ी मात्रा में रक्त को टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाएगा। जब सुई अंदर या बाहर जाती है तो आपको थोड़ा डंक लग सकता है। इस प्रक्रिया में आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ भी करने की आवश्यकता होगी?

Will I need to do anything to prepare for the test?

आपको सीआरपी परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या सीआरपी परीक्षण का कोई जोखिम हैं?

रक्त परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। आपको उस स्थान पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है जहां सुई लगाई गई थी, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी से चले जाते हैं।

सीआरपी परिणामों का क्या मतलब है?

यदि आपके परिणाम सीआरपी का उच्च स्तर दिखाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कुछ प्रकार की सूजन है। एक सीआरपी परीक्षण सूजन के कारण या स्थान की व्याख्या नहीं करता है। इसलिए यदि आपके परिणाम सामान्य नहीं हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता यह पता लगाने के लिए अधिक परीक्षणों का आदेश दे सकता है कि आपको सूजन क्यों है।

सामान्य सीआरपी स्तर से अधिक का मतलब यह नहीं है कि आपको एक उपचार चिकित्सा स्थिति की आवश्यकता है। ऐसे अन्य कारक हैं जो आपके सीआरपी स्तर को बढ़ा सकते हैं, इनमें सिगरेट धूम्रपान, मोटापा और व्यायाम की कमी शामिल हैं।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत – MedlinePlus

 

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें