जानिए एक कोल्पोस्कोपी टेस्ट क्या है?

जानिए एक कोल्पोस्कोपी टेस्ट क्या है?

इस समाचार में सरल हिंदी में जानिए कि एक कोल्पोस्कोपी क्या है? (What is colposcopy in Hindi?) कोल्पोस्कोपी  टेस्ट का उपयोग किस लिए किया जाता है? आपको कोल्पोस्कोपी टेस्ट की आवश्यकता क्यों और कब होती है? जब आप कोल्पोस्कोपी परीक्षण कराते हैं तब क्या होता है? क्या आपको कोल्पोस्कोपी टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ तैयारी करने की आवश्यकता होती है? क्या कोल्पोस्कोपी टेस्ट के कोई जोखिम हैं? इस समाचार की जानकारी का उपयोग पेशेवर चिकित्सा देखभाल या सलाह के विकल्प के रूप में नहीं किया जा सकता है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता/ योग्य चिकित्सक से संपर्क करें।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मेडलाइनप्लस पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एक कोल्पोस्कोपी/ कॉल्पोस्कोपी/ योनिभित्तिदर्शन एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को एक महिला के गर्भाशय ग्रीवा, योनि और योनी की बारीकी से जांच करने की अनुमति देती है। यह एक कोल्पोस्कोप नामक एक प्रकाशित, आवर्धक उपकरण का उपयोग करता है। डिवाइस को योनि के बाह्य सिरे पर रखा जाता है। यह सामान्य दृश्य को बढ़ाता है, जिससे आपके प्रदाता को उन समस्याओं को देखने की अनुमति मिलती है जिन्हें अकेले आंखों से नहीं देखा जा सकता है।

यदि आपके प्रदाता को कोई समस्या दिखाई देती है, तो वह परीक्षण (बायोप्सी) के लिए ऊतक का एक नमूना ले सकता है। नमूना सबसे अधिक बार गर्भाशय ग्रीवा से लिया जाता है। इस प्रक्रिया को सर्वाइकल बायोप्सी (cervical biopsy in Hindi) के रूप में जाना जाता है। बायोप्सी योनि या स्त्री-बाह्यजननांग (the female external genitals) से भी ली जा सकती है। एक ग्रीवा, योनि, या वुल्वर बायोप्सी दिखा सकती है कि क्या आपके पास ऐसी कोशिकाएं हैं जो कैंसर बनने के जोखिम में हैं। इन्हें प्रीकैंसरस कोशिकाएं (precancerous cells) कहा जाता है। कैंसर से पहले की कोशिकाओं को खोजने और उनका इलाज करने से कैंसर को बनने से रोका जा सकता है।

दूसरे नाम : निर्देशित बायोप्सी के साथ कोल्पोस्कोपी (colposcopy with directed biopsy)

कोल्पोस्कोपी किसके लिए प्रयोग की जाती है? | What is colposcopy used for?

गर्भाशय ग्रीवा, योनि, या स्त्री-बाह्यजननांग में असामान्य कोशिकाओं को खोजने के लिए अक्सर एक कोल्पोस्कोपी का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग इसके लिए भी किया जा सकता है :

जननांग के लिए जाँच के लिए, जो एक एचपीवी (मानव पेपिलोमावायरस-human papillomavirus) संक्रमण का संकेत हो सकता है। एचपीवी होने से आपको सर्वाइकल, वेजाइनल या वुल्वर कैंसर (vaginal, or vulvar cancer) होने का खतरा अधिक हो सकता है;

पॉलीप्स (polyps) नामक गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि की तलाश के लिए;

गर्भाशय ग्रीवा की जलन या सूजन की जाँच के लिए (inflammation of the cervix).

यदि आपका पहले से ही एचपीवी के लिए निदान और उपचार हो चुका है, तो परीक्षण का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा में सेल परिवर्तनों की निगरानी के लिए किया जा सकता है। कभी-कभी असामान्य कोशिकाएं उपचार के बाद वापस आ जाती हैं।

आपको कोल्पोस्कोपी की आवश्यकता क्यों है? Why do you need a colposcopy?

यदि आपके पैप स्मीयर पर असामान्य परिणाम आए हैं, तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। पैप स्मीयर (Pap smear) एक परीक्षण है जिसमें गर्भाशय ग्रीवा से कोशिकाओं का एक नमूना प्राप्त करना शामिल है। यह दिखा सकता है कि क्या असामान्य कोशिकाएं हैं, लेकिन यह निदान प्रदान नहीं कर सकती हैं। एक कोल्पोस्कोपी कोशिकाओं पर अधिक विस्तृत रूप प्रदान करता है, जो आपके प्रदाता को निदान की पुष्टि करने और/या अन्य संभावित समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकता है।

आपको इस परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है यदि :

आपको एचपीवी का निदान हुआ है

आपका प्रदाता नियमित श्रोणि परीक्षा के दौरान आपके गर्भाशय ग्रीवा पर असामान्य क्षेत्रों को देखता है

आपको सेक्स के बाद ब्लीडिंग (bleeding after sex) हो रही है.

कोल्पोस्कोपी के दौरान क्या होता है? | What happens during a colposcopy?

आपके प्राथमिक देखभाल प्रदाता या स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा एक कोल्पोस्कोपी किया जा सकता है, एक डॉक्टर जो महिला प्रजनन प्रणाली के रोगों का निदान और उपचार करने में माहिर है। परीक्षण आमतौर पर प्रदाता के कार्यालय में किया जाता है। यदि असामान्य ऊतक पाया जाता है, तो आपको बायोप्सी भी करानी पड़ सकती है।

एक कोल्पोस्कोपी के दौरान :

आप अपने कपड़े उतारेंगी और अस्पताल का गाउन पहनेंगी।

आप अपने पैरों को रकाब में रखकर परीक्षा की मेज पर अपनी पीठ के बल लेटेंगी।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी योनि में एक वीक्षक नामक उपकरण डालेगा। इसका उपयोग आपकी योनि की दीवारों को खोलने के लिए किया जाता है।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके गर्भाशय ग्रीवा और योनि को सिरके या आयोडीन के घोल से धीरे से पोंछेगा। इससे असामान्य ऊतकों को देखना आसान हो जाता है।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी योनि के पास कोलपोस्कोप रखेगा। लेकिन डिवाइस आपके शरीर को नहीं छुएगा।

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कोल्पोस्कोप के माध्यम से देखेगा, जो गर्भाशय ग्रीवा, योनि और योनी का एक बड़ा दृश्य प्रदान करता है। यदि ऊतक का कोई भी क्षेत्र असामान्य दिखता है, तो आपका प्रदाता गर्भाशय ग्रीवा, योनि या वुल्वर बायोप्सी कर सकता है।

योनि बायोप्सी के दौरान क्या होता है :

एक योनि बायोप्सी (vaginal biopsy) दर्दनाक हो सकती है, इसलिए आपका प्रदाता पहले आपको क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक दवा दे सकता है।

एक बार जब क्षेत्र सुन्न हो जाता है, तो आपका प्रदाता परीक्षण के लिए ऊतक का एक नमूना निकालने के लिए एक छोटे उपकरण का उपयोग करेगा। कभी-कभी कई नमूने लिए जाते हैं।

आपका प्रदाता गर्भाशय ग्रीवा के उद्घाटन के अंदर से एक नमूना लेने के लिए एक एंडोकर्विकल इलाज (endocervical curettage (ECC) ईसीसी) नामक एक प्रक्रिया भी कर सकता है। इस क्षेत्र को कोल्पोस्कोपी के दौरान नहीं देखा जा सकता है। एक ईसीसी एक विशेष उपकरण के साथ किया जाता है जिसे क्यूरेट कहा जाता है। ऊतक को हटाते ही आपको हल्की चुटकी या ऐंठन महसूस हो सकती है।

आपका प्रदाता आपके किसी भी रक्तस्राव के इलाज के लिए बायोप्सी साइट पर एक सामयिक दवा लगा सकता है।

बायोप्सी के बाद, आपको अपनी प्रक्रिया के बाद एक सप्ताह तक डूश (douche) नहीं करना चाहिए, टैम्पोन का उपयोग (use tampons) नहीं करना चाहिए या सेक्स नहीं करना चाहिए, या जब तक आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता सलाह देता है।

जानिए आपको कोल्पोस्कोपी टेस्ट की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी? | Will I need to do anything to prepare for the Colposcopy test?

परीक्षण से कम से कम 24 घंटे पहले तक पेशाब न करें, टैम्पोन या योनि दवाओं का उपयोग न करें या सेक्स न करें। इसके अलावा, जब आपका मासिक धर्म नहीं हो रहा हो, तो अपनी कोल्पोस्कोपी को शेड्यूल करना सबसे अच्छा है। और अपने प्रदाता को बताना सुनिश्चित करें कि क्या आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कोल्पोस्कोपी आमतौर पर सुरक्षित होती है, लेकिन अगर बायोप्सी की जरूरत होती है, तो इससे अतिरिक्त रक्तस्राव हो सकता है।

क्या कोल्पोस्कोपी परीक्षण के कोई जोखिम हैं? | Are there any risks to the Colposcopy test?

कोल्पोस्कोपी होने का बहुत कम जोखिम होता है। योनि में स्पेकुलम डालने पर आपको कुछ असुविधा हो सकती है, और सिरका या आयोडीन का घोल चुभ सकता है।

बायोप्सी भी एक सुरक्षित प्रक्रिया है। ऊतक का नमूना लेने पर आपको चुटकी महसूस हो सकती है। प्रक्रिया के बाद, आपकी योनि में एक या दो दिन के लिए दर्द हो सकता है। आपको कुछ ऐंठन और हल्का रक्तस्राव हो सकता है। बायोप्सी के बाद एक सप्ताह तक थोड़ा रक्तस्राव और डिस्चार्ज होना सामान्य है।

बायोप्सी से गंभीर जटिलताएं दुर्लभ हैं, लेकिन यदि आपको निम्न में से कोई भी लक्षण हैं तो अपने प्रदाता को कॉल करें :

भारी रक्तस्राव

पेट में दर्द

संक्रमण के लक्षण, जैसे बुखार, ठंड लगना और/या बदबूदार योनि स्राव।

कोल्पोस्कोपी के परिणामों का क्या अर्थ है? What do the colposcopy results mean?

आपके कोल्पोस्कोपी के दौरान, आपके प्रदाता को निम्न में से एक या अधिक स्थितियां मिल सकती हैं :

जननांग मस्सा (Genital warts)

Polyps

गर्भाशय ग्रीवा की सूजन या जलन (Swelling or irritation of the cervix)

असामान्य ऊतक (Abnormal tissue).

यदि आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ने बायोप्सी भी की है, तो आपके परिणाम आपको दिखा सकते हैं :

गर्भाशय ग्रीवा, योनि, या योनी में कैंसर पूर्व कोशिकाएं

एक एचपीवी संक्रमण

गर्भाशय ग्रीवा, योनि, या योनी का कैंसर

यदि आपके बायोप्सी के परिणाम सामान्य थे, तो इसकी संभावना नहीं है कि आपके गर्भाशय ग्रीवा, योनि या योनी में ऐसी कोशिकाएं हों जो कैंसर में बदलने का जोखिम रखती हैं। लेकिन यह बदल सकता है। इसलिए आपका प्रदाता अधिक लगातार पैप स्मीयर और/या अतिरिक्त कोलपोस्कोपी के साथ सेल परिवर्तनों के लिए आपकी निगरानी करना चाह सकता है।

यदि आपके कोल्पोस्कोपी परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या कोल्पोस्कोपी के बारे में आपको कुछ और जानने की जरूरत है? (Is there anything else I need to know about a colposcopy?)

यदि आपके कोल्पोस्कोपी परिणामों से पता चलता है कि आपके पास पूर्वकैंसर कोशिकाएं (precancerous cells) हैं, तो आपका प्रदाता उन्हें हटाने के लिए दूसरी प्रक्रिया निर्धारित कर सकता है। यह कैंसर को विकसित होने से रोक सकता है। यदि कैंसर पाया गया था, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ ऑन्कोलॉजिस्ट (gynecologic oncologist) के पास भेजा जा सकता है, जो एक प्रदाता है जो महिला प्रजनन प्रणाली के कैंसर के इलाज (treating cancers of the female reproductive system) में माहिर है।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत – Source: MedlinePlus, National Library of Medicine

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.