Home » समाचार » Weight Loss Supplements in Hindi | जानिए वजन घटाने वाले सप्‍लीमेंट्स कितने कारगर
healthy lifestyle

Weight Loss Supplements in Hindi | जानिए वजन घटाने वाले सप्‍लीमेंट्स कितने कारगर

क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इस बढ़ते वजन को काबू करन के लिए बाजार में उपलब्ध वजन घटाने की अनुपूरक खुराक (Weight Loss Supplements in Hindi) या फैट बर्नर सप्लीमेंट लेने पर विचार कर रहे हैं, तो जरा ठहरिए। वजन घटाने वाले सप्लीमेंट खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

वजन नियंत्रण और अनुपूरक स्वास्थ्य दृष्टिकोण (Weight Control and Complementary Health Approaches)

स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधि (physical activity) वजन नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन लोग कभी-कभी आश्चर्य करते हैं कि क्या पूरक स्वास्थ्य दृष्टिकोण भी उन्हें अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान से संबद्ध राष्ट्रीय पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य केंद्र (National Center for Complementary and Integrative Health – NCCIH) पर पब्लिक डोमेन उपलब्ध एक दस्तावेज में बताया गया है कि इस संबंध में शोध क्या दिखाता है :

  • इस बात के कुछ प्रमाण हैं कि कुछ मनोवैज्ञानिक या शारीरिक पूरक दृष्टिकोण, जैसे कि योग और ध्यान, विशेष रूप से भोजन में सतर्कता, वजन घटाने के कार्यक्रम के अन्य भागों के पूरक के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।
  • वजन घटाने के लिए बेचे जाने वाले हर्बल उत्पादों को प्रभावी नहीं पाया गया है, और कुछ जोखिम भरे हैं।
  • अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (U.S. Food and Drug Administration) ने चेतावनी दी है कि वजन घटाने के लिए आहार की खुराक के रूप में विपणन किए गए कुछ उत्पादों में संभावित हानिकारक पदार्थ होते हैं जो लेबल पर सूचीबद्ध नहीं होते हैं, जैसे कि नुस्खे वाली दवा सामग्री (prescription drug ingredients)।

मोटापा या अधिक वजन होने से कई कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है, जिसमें टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कुछ कैंसर शामिल हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो अधिक वजन/मोटापा आपके और आपके बच्चे के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। स्वस्थ वजन मेंटेन करने, स्वस्थ आहार लेने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से इन वजन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

कुछ लोग अपना वजन कम करने के चक्कर में अप्रमाणित आहार पूरक (कभी-कभी “वसा बर्नर-fat burners” या भूख दमनकारी के रूप में बेचे जाने वाले) की ओर रुख करते हैं, जिसके हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यदि आप अपना वजन घटाने का कार्यक्रम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (योग्य चिकित्सक) से बात करें, जो आपके वजन और स्वास्थ्य जोखिमों का आकलन कर यह निर्धारित कर सकता है कि आपको अपना वजन कम करने की आवश्यकता है भी या नहीं।

बॉटम लाइन (Bottom Line)

   तेजी से वजन घटाने के लिए बेचे जाने वाले अधिकांश आहार पूरक, लंबे समय तक वजन कम रखने के लिए काम नहीं करते हैं, और कुछ खतरनाक होते हैं।

    शोधकर्ताओं ने कई आहार पूरक (dietary supplements) के वजन घटाने की क्षमता का अध्ययन किया है; जिनमें ओमेगा -3 एस और मछली के तेल (omega-3s and fish oil) सहित शेलफिश से प्राप्त होने वाला एक आहार फाइबर चिटोसन (chitosan, a dietary fiber from shellfish), ग्रीन टी का अर्क (green tea extracts),चीनी जड़ी बूटी; और कड़वा नारंगी (साइट्रस ऑरेंटियम) का अर्क शामिल हैं। शोध में इनमें से वजन घटाने के लिए कोई भी प्रभावी नहीं पाया गया है, और इनमें से प्रत्येक के दुष्प्रभाव हैं।

जानकारी के मुताबिक कुछ सबूत बताते हैं कि

कुछ मस्तिष्क व शरीर से जुड़े दृष्टिकोण, यथा योग और ध्यान, विशेष रूप से दिमागी भोजन, अन्य वजन घटाने के हस्तक्षेप के पूरक के रूप में उपयोगी हो सकते हैं।

सुरक्षा (Safety)

यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए- U.S. Food and Drug Administration-FDA) ने अमेरिका में इफेड्रा युक्त आहार (dietary supplements containing ephedra) की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि वजन घटाने के लिए विपणन किया गया था, इनके गंभीर स्वास्थ्य जोखिम, जैसे कि हृदय संबंधी जटिलताओं और यहां तक ​​कि मृत्यु के जोखिम के कारण थे। एफेड्रा को मा हुआंग (ma huang) भी कहा जाता है।

कई इफेड्रा-मुक्त पूरक उत्पाद (ephedra-free supplements ) अब अमेरिका में बेचे जा रहे हैं, लेकिन उनके कुछ अवयवों के दुष्प्रभाव प्रतिबंधित उत्पादों के समान हैं। कुछ एफेड्रा-मुक्त पूरक में बहुत अधिक कैफीन या जड़ी-बूटियां होती हैं, जैसे कि ग्वाराना (guarana), जिसमें कैफीन होता है। ये उत्पाद हृदय गति और असामान्य हृदय ताल में वृद्धि का कारण बन सकते हैं।

वजन घटाने के लिए अनुपूरक आहार की खुराक (Dietary supplements for weight loss in Hindi) का कभी-कभी खाने के विकार वाले लोगों जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोसा या बुलिमिया नर्वोसा, द्वारा वजन कम करने या उल्टी को प्रेरित करने के लिए दुरुपयोग किया जाता है।

यदि आप वजन घटाने के लिए आहार पूरक लेने पर विचार कर रहे हैं, तो याद रखें कि “प्राकृतिक” का अर्थ हमेशा “सुरक्षित” नहीं होता है।

मन और शरीर के अभ्यास, जैसे ध्यान और योग, आमतौर पर स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित माने जाते हैं, लेकिन तब जब इन्हें एक प्रशिक्षित प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में उचित रूप से अभ्यास किया जाता है। यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (चिकित्सक) से किसी भी पूरक दृष्टिकोण के बारे में बात करें जिसका उपयोग करने में आपकी रुचि हो सकती है।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

national news

भारत में मौत की जाति 

Death caste in India! क्या मौत की जाति भी होती है? यह कहना अजीब लग …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.