जानिए ड्रग एलर्जी क्या है और दवा एलर्जी का प्रबंधन कैसे करें?

जानिए ड्रग एलर्जी क्या है और दवा एलर्जी का प्रबंधन कैसे करें?

What is Drug Allergy in Hindi | स्वास्थ्य कैप्सूल | Health Capsule

दवाएं कीटाणुओं और बीमारियों के विरुद्ध हमारे सबसे अधिक शक्तिशाली अस्त्रों में से एक होती हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग जब दवाएं लेते हैं तो उन्हें एलर्जिक रिएक्शन (allergic reaction) हो जाते हैं। ऐसा तब होता है जब जब कोई कारण हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली (body’s immune system) को ओवर रिएक्ट कर देती है। जब ऐसा होता है तब आप अधिक गंभीर परिणामों को जोखिम में डाले बिना फिर से दवा का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

कौन सी दवाएं एलर्जी कर सकती हैं? क्या सभी दवाएं एलर्जी करती हैं?

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेस से संबद्ध नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मासिक न्यूजलैटर (A monthly newsletter from the National Institutes of Health, part of the U.S. Department of Health and Human Services) एनआईएच न्यूज़ इन हैल्थ (एनआईएच News in Health) में प्रकाशित समाचार में बताया गया है कि कोई भी दवा एलर्जी कर सकती है। लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में अधिक होने की संभावना है। एंटीबायोटिक्स और कुछ दर्द निवारक दवाएं अधिक आम हैं, जो एलर्जी कर सकती हैं। एंटीबायोटिक पेनिसिलिन वह दवाएं हैं जो अक्सर एलर्जी का कारण बनती हैं। अमेरिका में लगभग 10% लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड में पेनिसिलिन एलर्जी सूचीबद्ध है।

लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के एनआईएच-वित्त पोषित एलर्जिस्ट डॉ डेविड खान (Dr David Khan, an NIH-funded allergist at the University of Texas Southwestern Medical Center) कहते हैं कि शायद एक प्रतिशत से भी कम लोगों को वास्तव में पेनिसिलिन से एलर्जी (allergic to penicillin) है।

प्रमुख एलर्जिक रिएक्शन्स क्या हैं? | What are the most typical allergic reactions?

समाचार के मुताबिक त्वचा पर चकत्ते होना या पित्ती उछलना (skin rashes or hives) प्रमुख एलर्जी प्रतिक्रियाएं हैं।

बहुत कम लगभग दुर्लभ मामलों में आपको एनाफिलेक्सिस/ तीव्रग्राहिता (anaphylaxis in Hindi) हो सकती है। इससे आपको चक्कर आना, गले या जीभ में सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। एनाफिलेक्सिस का इलाज न होने पर मृत्यु भी हो सकती है।

दवा संवेदनशीलता या असहिष्णुता क्या है? | ड्रग सेंसिटिविटी या ड्रग इनटॉलरेंस क्या है? What is drug sensitivity or drug intolerance?

कभी-कभी लोग एलर्जी के साइड इफेक्ट के लिए दवा लेने की गलती करते हैं।  मतली, उल्टी, दस्त और सिरदर्द आमतौर पर दुष्प्रभाव होते हैं। दवा के दुष्प्रभाव को सहन करने की हर किसी की क्षमता अलग-अलग होती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि दवा आपके शरीर में कैसे काम करती है। जब आप किसी दवा के साइड इफेक्ट को हैंडल नहीं कर सकते हैं, तो इसे ड्रग सेंसिटिविटी (drug sensitivity in Hindi) या ड्रग इनटॉलरेंस (drug intolerance in Hindi) कहा जाता है।

कुछ रिएक्शंस में दवा के अलावा अन्य कारण भी हो सकते हैं। उदाहरणार्थ एंटीबायोटिक लेने के बाद लाल चकत्ते (rash) होना। कभी-कभी दाने/ लाल चकत्ते वास्तव में इलाज किए जा रहे संक्रमण के कारण होते हैं, न कि दवा के कारण।

डॉ. खान कहते हैं, ड्रग एलर्जी/ दवा प्रत्यूर्जता समय के साथ फीकी पड़ सकती है। वे कहते हैं कि पुष्टि की गई पेनिसिलिन एलर्जी वाले लगभग आधे रोगियों में यह पांच साल के भीतर खत्म हो गई जबकि लगभग 80% लोगों में 10 वर्षों के बाद पेनिसिलिन एलर्जी खत्म हो जाएगी।

क्या ड्रग एलर्जी से मृत्यु हो सकती है? | Can Drug Allergies Cause Death?

ड्रग एलर्जी के साथ आपको लेबल किया जाना केवल एक छोटी सी असुविधा नहीं है। किसी दवा का विकल्प उतना अच्छा नहीं हो सकता है। वे कम प्रभावी हो सकते हैं या उनके साइड इफेक्ट का खतरा अधिक हो सकता है।

डॉ. खान कहते हैं, “जिन रोगियों के चार्ट में पेनिसिलिन एलर्जी सूचीबद्ध है, वह अस्पताल में अधिक समय तक रहते हैं।” वह बताते हैं कि इन रोगियों को “अधिक आउट पेशेंट विजिट्स, अधिक आपातकालीन कक्ष विजिट्स की आवश्यकता होती है, और उन रोगियों में मृत्यु की दर भी अधिक होती है।”

पेनिसिलिन के कुछ विकल्प एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया (antibiotic-resistant bacteria) के विकास को भी प्रेरित कर सकते हैं। ऐसे बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण का उपचार करना मुश्किल होता है और वे संभावित रूप से घातक हो सकते हैं।

दवा एलर्जी की जाँच कैसे हो? (How to check for drug allergies?)

एक एलर्जिस्ट परीक्षण कर सकता है कि क्या आपको वास्तव में दवा एलर्जी है। कुछ स्थितियों में, वे त्वचा परीक्षण कर सकते हैं। दवा एलर्जी की पहचान करने के लिए आपकी त्वचा में दवा की एक छोटी मात्रा की सुई को आपकी त्वचा को चुभाया जाता है या सुई से इंजेक्ट किया जाता है। यदि आपको एलर्जी है, तो क्षेत्र जल्दी सूज जाता है।

यदि आपको लगता है कि आपको दवा से एलर्जी हो सकती है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। वे बोर्ड-प्रमाणित एलर्जिस्ट द्वारा परीक्षण की सिफारिश कर सकते हैं। इससे पहले कि आपको फिर से दवा की आवश्यकता हो, परीक्षण करवाना महत्वपूर्ण है। इससे इलाज में होने वाली अनावश्यक देरी से बचा जा सकता है।

यदि त्वचा परीक्षण नकारात्मक है, तो डॉक्टर मौखिक दवा से इसकी पुष्टि कर सकते हैं। वे आपको दवा की बढ़ी खुराक देंगे और आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए देखेंगे।

अभी, परीक्षण करने के लिए सबसे आसान एंटीबायोटिक एलर्जी पेनिसिलिन एलर्जी है। खान की टीम एंटीबायोटिक दवाओं के एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले वर्ग के लिए एलर्जी परीक्षण, जिसे सेफलोस्पोरिन (cephalosporins) कहा जाता है, पर काम कर रही है।

ड्रग एलर्जी का प्रबंधन कैसे करें? (Managing a Drug Allergy)

  • एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण ( symptoms of an allergic reaction) को देखें। एलर्जिक रिएक्शन के लक्षणों में चकत्ते, पित्ती, खुजली, सूजन, घरघराहट, चक्कर आना या सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं।
  • यदि आपको कोई भी दवा लेने के बाद गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।
  • किसी भी संभावित दवा एलर्जी के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। पूछें कि क्या वे एलर्जी परीक्षण की सलाह देते हैं, खासकर पेनिसिलिन एलर्जी के लिए।
  • पुष्टि की गई दवा एलर्जी के लिए पुन: परीक्षण पर विचार करें। कुछ एलर्जी समय के साथ फीकी पड़ जाती है।

किसी भी दवा एलर्जी के बारे में भविष्य के सभी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को सूचित करें।

(नोट : यह खबर किसी भी परिस्थिति में चिकित्सकीय सलाह नहीं है। यह समाचारों में उपस्थित सूचनाओं के आधार पर जनहित में एक अव्यावसायिक जानकारी मात्र है। किसी भी चिकित्सा सलाह के लिए योग्य व क्वालीफाइड चिकित्सक से संपर्क करें। स्वयं डॉक्टर कतई न बनें।)

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner